बादाम का दूध हमेशा फायदेमंद नहीं होता जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

नमस्कार फ्रेंड्स स्वगत है आपका निलुस किचन के इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले हे की बादाम वाले दूध के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारेमे तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहे।

बादाम का उपयोग इसके गुणों के कारन हम किसीना किसी रूप में करते रहते हे। ये एक गुणकारी खाध्य पदार्थ हे जो शरीर को कई तरीकेसे लाभ पहोचता हे। आपको जान कर हैरानी होगी की बादाम का दूध कैंसर और हृदय सबधी बिमारिओ में भी लाभ दायक हे मगर आज हम इसके कुछ साइड इफेक्ट्स के बारेमे बात करने वाले है।

बादाम वाले दूध के साइड इफेक्ट्स :

1.) जिन्हें बादाम से एलर्जी होती है, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके परिणाम हानिकारक हो सकते हैं। बादाम के दूध में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। पोटैशियम के ज्यादा सेवन से आपको पेट खराब, उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है।

2.)  बादाम के दोष की तासीर गरम होती हे इसे अधिक मात्रामें पिने से आपको पेट की समस्या हो सकती है।

3.) अगर कोई व्यक्ति किसी स्वास्थ्य समस्या या किसी खास दवा का सेवन कर रह हो तो तब भी बादाम दूध के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

4.) यदि आप किडनी से संबंधित समस्या जैसे कि किडनी की पत्थरी आदि से पीड़ित हैं तो आपको बादाम से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें ओक्सलेट नामक घटक मौजूद होता है जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.