मोटापा कम करने के घरेलु नुस्खे | पतले होने के 5 घरेलु नुस्खे

नमस्कार फ्रेंड्स स्वागत है आपका निलुस किचन में में आज आपको बताने वाली हु की आप घर बैठे कैसे अपना वजन कम कर सकते हो। तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहे।

दोस्तों मोटापा एक ऐसी चीज है जो किसीको पसंद नहीं आती चाहे वो बूढ़े या बचे किसी को भी मोटापा पसंद नहीं आता। आज कल सभी लोग चाहते है की वो बहोत थीं या शेप में रहे। और उसके लिए न जाने वो क्या क्या करते है।

फ्रेंड्स इंटरनेट पर बहुत सरे ऐसी दवाइया दी जा रही है जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानि करक है। तो आज हम इसी के बारेमे बात करने वाले है।

मोटापा कम करने के घरेलु नुस्खे :

1.) नींबू और शहद ले : पानी का गिलास लें, उस्मे शहद की एक चम्मच, नींबू के रस के 3 बड़े चमच और एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल कर हिला ले। यह मिश्रण हर सुबह खाली पेट पीएं। आपका मोटापा कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा शहद और नींबू कई वर्षो से मोटापा कम करने का घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

2.) ग्रीन टी – Green Tea : ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट बर्न करने में मदद मिलती है। हरी चाय विटामिन सी, कैरोटीन, जस्ता, सेलेनियम, क्रोमियम और खनिजों के रूप में पोषक तत्वों से भरपूर होती है। दैनिक दो से तीन कप हरी चाय के पीने से मोटापे से निपटा जा सकता है।

3.) अजवाइन का सेवन : अजवाइन शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है और मेटाबोलिक सिस्टम को बेहतर बनाता है. ऐसा होते ही पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और खाना पचने में आसानी हो जाती है. इसकी मदद से पोषक तत्वों का शरीर बेहतर तरीके से अवशोषित कर पाता है जिससे शरीर की अतिरिक्त कैलोरी खर्च होती जाती है।

4.) एलोवेरा जूस: एलोवेरा के बहुत से फायदे होते है स्किन के लिए भी यह काफी लाभदायक है साथ में पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए, सुगर लेवल कंट्रोल के लिए, डायबटीज़ में लिपिड की मात्रा कम करने में मददगार साबित होता है. एलोवेरा बॉडी में मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है जो कैलोरी और फैट बर्न करने में हमारी मदद करता है जिससे मोटापा भी नियंत्रण में आ जाता है।

5.) पूरी नींद : चर्बी को कम करने के लिए नींद का पूरा होना भी जरूरी है। हर व्यक्ति को 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। कम या ज्यादा सोना दोनों ही वजन बढ़ने का अहम कारण होता है। कहा जाता है कि अगर आप 7-8 घंटे पूरी नींद लेकर सोते हैं तो पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है जिससे भोजन आसानी से पच जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.