शुगर कंट्रोल करना चाहते हो तो ये 3 तरह की चाय का सेवन करे

नमस्कार फ्रेंड्स स्वागत है आपका निलुस किचन के इस नए पोस्ट में आज हम जानने वाले हे की सुगर कंट्रोल करने के कुछ उपाय उसमे 3 तरह की चाय के बारेमे बात करेंगे जिससे डायबिटीस कंट्रोल हो सकती है।

डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर के लेवल को काबू में रखना बेहद ही जरूरी होता है। ब्लड में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से कई तरह की गंभीर बीमारियों जैसे किडनी खराब होना, हार्ट अटैक और स्ट्रोक की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप भी बढ़ती शुगर से परेशान हैं तो डाइट में 3 तरह की चाय को शामिल करें आपकी शुगर कंट्रोल रहेगी साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होगी।

1) गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय में पॉलीफेनोल्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के सूजन को कम करने में मदद करते हैं. गुड़हल की चाय के जरिए न सिर्फ इंसुलिन हॉर्मोन का बैलेंस ठीक होता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है।

2.) दालचीनी की चाय

आयुर्वेद में भी दालचीनी के गुणों का उल्लेख मिलता है और सदियों से कई बीमारियों के इलाज में इसका इस्तेमाल होता रहा है। आजकल बाज़ार में दालचीनी का पाउडर भी आसानी से उपलब्ध है। जिसे हम किचन में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता हे लेकिन क्या आप जानते हे यह ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है. नियमित तौर पर इस चाय का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम होता है. यह हार्ट को हेल्दी बनाती है.

3.) काली चाय

जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में ब्लैक टी को शामिल कर सकते हैं. आप दिन में 2 से 3 बार काली चाय का सेवन कर सकते हैं( इसमें चीनी का इस्तेमाल ना किया गया हो।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.