खासी को रोकने के घरेलु उपाय | ये 10 नुस्खे के बाद खासी नहीं होगी

नमस्कार फ्रेंड्स स्वागत है आपका निलुस किचन में आज हम जानने वाले है खासी को रोक नेके कुछ घरेलु नुस्खे के बारेमे तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

अक्षर सर्दिओ की मौसम में कफ, कोल्ड की प्रॉब्लम होना आम बात है। आप मेसे कई लोग ऐसे होंगे की इसकी दवाई लेना पसंद नहीं करते है। ऐसे में में आपको इसके घरेलु नुस्खे बताउंगी जो आपके घर में पड़े सामान से ही बन जायेगा और जो आसान और सबसे असर करक होंगे।

घरेलु नुस्खे के बारेमे जान नेसे पहले हम जानेगे खासी के कुछ प्रकार

खांसी दो प्रकार की होती है सूखी और गीली। गीली खांसी होने का मतलब है कि आपको कफ़ हो गया है। ऐसी स्थिति में रात में खांसी ज्यादा चलती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब कोई व्यक्ति बिस्तर में सपाट सोता तो बलगम गले में जमा हो जाता है और खांसी का कारण बन जाता है। जब एक रुकावट या तकलीफ देने वाली अड़चन गले या ऊपरी वायु मार्ग में होती है तो मस्तिष्क शरीर का खांसने का निर्देश देकर इस अड़चन को निकालने का संकेत देता है।

हमारे किचन में कई ऐसे घरेलु नुस्खे छिपे होते हैं जिनसे खांसी जैसी छोटी-मोटी बीमारियां फुर्र हो जाती हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं खांसी में रामबाण येँ कुछ घरेलू नुस्खे… खांसी को दूर करने या रोकने के लिए इन कारगर घरेलू उपायों को हम जानेगे।

10 खांसी को दूर करने या रोकने के लिए इन कारगर घरेलू उपाय

1.) लौंग : जब भी खांसी चले तो लौंग मुंह में रख लीजिए और उस हल्का हल्का चबाते जाइए और चूसते जाइए। निगलिए मत।

2.) गर्म पानी जितना हो सके गर्म पानी पिएं। आपके गले में जमा कफ पिघलेगा और आप सुधार महसूस करेंगे। खासी होने से गले सूजन आ जाती है और सूजन आने से आपको बहुत परेशानी होती है। इसलिए थोड़ी थोड़ी देर में बार बार गर्म पानी पीएं और गरम चीज का सेवन करें। अगर आप पानी नहीं पी पाते हैं तो है हल्दी वाला दूध गर्म करके पीजिये।

3.) मसाले वाली चाय : अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिला कर चाय का सेवन कीजिए। इन तीनों तत्वों के सेवन से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है।

4.) अजवाइन और हल्दी : एक बड़ा चम्मच अजवाइन और एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर एक गिलास पानी के साथ उबालिए। जब पानी आधा रह जाए तो गैस से उतार कर ठंडा होने दीजिए थोड़ा सा शहद इसमें मिलाइए। इस सिरप को दिन में दो तीन बार पीजिए। यह छाती में जकड़न को समाप्त करके सांस लेने में सहायता करेगा।

5.) अदरक- तुलसी : अदरक के रस में तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें। स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते है।

6.) शहद इलाइची – नीबू : आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू के रस की बूंदे डालिए | इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें। आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी।

7.) अलसी : अलसी के बीजों का फूलने तक (मोटा होन तक) उबार और उसमें नीबू का रस और शहद भी मिलाएं और इसका सेवन करें। जुकाम और खांसी से आराम मिलेगा।

8.) अदरक और नमक : अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं। इसे खा लें। इसके रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु मर जाएंगे।

9.) काली मिर्च और देसी घी : अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। आराम मिलेगा।

10.) गुड़ और हल्दी: गुड़ के साथ हल्दी खाकर भी खांसी को किया जा सकता है। 10 चम्मच हल्दी पाउडर को 5 चम्मच गुड अच्छी तरह मिलाकर करौंदे के आकार की गोलियां बना लो । दिन में दो बार गर्म दूध या गर्म पानी के साथ लें।

1 thought on “खासी को रोकने के घरेलु उपाय | ये 10 नुस्खे के बाद खासी नहीं होगी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.