अंजीर और खूजर, को दूध में मिलाकर खाओ धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

आज की इस पोस्ट में हम आपको वजन बढ़ाने के लिए अंजीर और खजूर का जो महत्त्व है उसके बारे में बात करेंगे। दोस्तों आप सभी तो जानते है की , इस समय हर कोई अपने अपने काम में इतना व्यस्त हो गया है की , हमें हमारी हेल्थ का ध्यान ही नहीं रहता है। बहुत सारे लोग जॉब करते है , स्टूडेंट स्टडी करते है , हर कोई अपने जीवन में इतना बिजी हो चूका है की , हमें बहुत सारे हेल्थ के समस्या का सामना करना पड़ता है। जैसे की , वजन बहुत ही कम होना आदी।

तो चलिए दोस्तों आज हम आपको हमारे  NilusKitchen इस ब्लॉग में आपको सेहतमंद यानि निरोगी जीवन का एक बहुत ही बडा सीक्रेट बताने वाले है। प्लीज आप यह पोस्ट अंत तक पढ़े और ज्यादा से ज्यादा फ्रेंड्स के साथ शेयर करो , ताकि वो भी इन सीक्रेट के बारे में जान सके।

दोस्तों वैसे देखा जाए तो वजन बढ़ाने के बहुत सारे नुस्के है , लेकिन आज हम आपको बहुत ही सरल एवं आसान नुस्खा बताने वाले है। आपने तो कही से सुना होंगा की , अंजीर का हमारे जीवन में कितना बड़ा योगदान है। अंजीर और खूजर, को दूध में मिलाकर खाओ .

बहुत सारे लोग वजन बढ़ाने के लिए दूध , अंजीर , खजूर का अपने रोजाना जीवन में सेवन करते है। यह तीनो में बढ़ी मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर है। जो लोग दुबले पतले होते है , उन्हें तो विशेष रूप से अंजीर , खजूर और दूध का सेवन करना चाहइए। इन्हे सेवन करने के बाद आप आपके अंदर तरोताजगी महसूस करोगे। अगर आप रोजाना यह सेवन करोगे तो आप के वजन में जरूर कुछ तो सुधारना जरूर होंगी।

अंजीर और खूजर के फायदे :

1. दूध में अंजीर और खजूर मिलाकर इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

2. यह जो दुबले पतले लोग और कमजोर लोग होते है उन्हें ताकतवर बनाने के लिए मदद करते है।

3. दूध में अंजीर और खजूर को उबालकर खाने से अनगिनत फायदे होते है। यह दूध हमारे पुरे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है।

4. दूध में कैल्शियम होता है। साथ ही साथ अंजीर में भी कैल्शियम , पोटषियम ,मैग्नेशियम , फायबर भी होता है। इन सभी के आलावा अंजीर का एक बहुत ही बड़ा महत्व यह है की इससे शरीर की हड्डिया मजबूत बनती है।

5. कब्ज के आजार से छुटकारा। अंजीर पाचन क्रिया के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.