जानिए कुछ ऐसे बेकिंग सोडा के फायदे जिसे जान कर आप दंग रह जाओगे

नमस्कार फ्रेंड्स आज हम बात करने वाले है बेकिंग सोडा के बारेमे जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है। बेकिंग सोडा में कई सारे ऐंटीबैक्टीरियल गुण होते है। इसके बारेमे हम आज के इस पोस्ट में जानेगे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहे।

वैसे तो हम सब जानते है की बेकिंग सोडा उपयोग होता है वो खानेके स्वाद को बढ़ाने के लिए होता है। मगर इसको हम डेली लाइफ मेभी उपयोग कर सकते है। बेकिंग सोडा को आप ब्यूटी ट्रीटमेंट के तोर पर भी उपयोग कर सकते हो।

बेकिंग सोडा के फायदे :

चमक ते दांत

ब्रश पर एक चुटकी बेकिंग सोडा लेकर दांतों की सफाई करें यह बैक्टीरिया सहित प्लाक को हटाकर दांतों को चमकाता है। यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों से युक्त है। यह बाल, त्वचा और शरीर तीनों के लिए फायदेमंद है।

( नोंध : बेकिंग सोडा को सीमित मात्रा में लेना चाहिए वर्ना उल्टी और डायरिया जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। )

पिंपल से राहत :

बेकिंग सोडा का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से त्वचा सफ़ेद, मुलायम , चमकदार बनेगी और पिम्पल से राहत मिलेगी। क्योकिं बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरिया, एंटी फंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे संक्रमण को रोकने वाले गुण मौजूद रहते है।

ऑयली स्किन से दिलाए राहत :

सर्दी हो या गर्मी ऑयली स्किन हर मौसम परेशान करती है. इस तेल से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडे को फेस पर लगाएं. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा उतना ही पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ सेकेंड के लिए

काले होंठों से छुटकारा : 

चेहरे पर अलग से दिखते काले होंठ पूरे लुक को खराब कर देते हैं. आप इसे बेकिंग सोडे से गुलाबी कर सकते हैं. इसके लिए बस आधा चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथों से रगड़ें. जल्द ही आपको इसका असर दिखने लगेगा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.